सावधान: अगले 48 घंटे में इन राज्यों पर बरसेगी आफत, स्कूल रहेंगे बंद, नहीं आयेगी बिजली-पानी

loading...

मानसून ने दस्तक दे दी है और अपनी बारिश में इसने पूरे भारत को सराबोर कर दिया है. भारत के कोने-कोने में जलभराव शुरु हो गया है और इसका असर दक्षिणी भारत में ज्यादा नजर आ रहा है. कई राज्यों में तो ऐसी स्थिति बन गई है कि जलभराव के साथ-साथ बाढ आने की स्थिति भी बन गई है जिसकी वजह से कई घर तबाह हो रहे हैं. कितने घायल और कितनों की तो मौत भी हो रही है. बारिश से हर ओर तबाही का जलजला सा आ गया है. ऐसे में अगले 48 घंटे में इन राज्यों पर बरसेगी आफत, ये आशंका मौसम विभाग ने जताई है जिसके चलते कई राज्य में स्कूल बंद करने के आदेश दे दिए गये हैं. कुदरत की मार कुछ इस तरह है कि मौसम विभाग भी एक सीमित क्षेत्र तक ही बारिश की जानकारी निकाल पा रहे हैं मगर किन-किन राज्यों में हुआ है हाई अलर्ट इस बारे में हम आपको बताएंगे.

अगले 48 घंटे में इन राज्यों पर बरसेगी आफत

इस समय गुजरात और मध्य प्रदेश बारिश की वजह से बाढ़ की दुखभरी स्थिति झेल रहा है. जहां बुधवार को हाई अलर्ट कर दिया गया था. महाराष्ट्र की बारिश से तो आप वाकिफ ही होंगे, खासकर मुंबई में तो आधी मुंबई डूबने की कगार पर आ गई है. बारिश और जल भराव की ऐसी स्थिति देखते हुए ट्रैफिक, रेल और यातायात का बहुत बुरा हाल हो गया है. मुंबई से सटे ठाणे में भी बारिश के चलते स्थिति बहुत खराब सी हो गई है. मुंबई में पिछले 9 दिनों में 600 मिमी की बारिश हो चुकी है जबकि पूरी जुलाई यहां तकरीबन 920 मिमी की बारिश होती है.

शहर के निचले और उपनगरीय इलाकों में पानी भरने की वजह से लोगों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इन हालातों के चलते महाराष्ट्र सरकार ने एक हफ्ते के लिए स्कूल, कॉलेज और भी कई संस्थान बंद करवा दिये हैं. वडाला रेलवे स्टेशन की पटरियां तो पानी में डूब सी गई हैं और जिसके चलते हार्बर लाइन की लोकर रेल सेवा का भी बुरा हाल हो चुका है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के कई हिस्सों में बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. वहीं दक्षिण भारत के साथ-साथ पूर्वी भारत में भी बारिश ने कोहराम मचाया हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर की ओर से आ रही हवाओं ने मौसम के मिज़ाज को बदल कर रख दिया है और बीते 24 घंटों में कई स्थानों पर भी भारी बारिश की स्थिति बन सकती है.

पूर्वी और दक्षिणी भारत के अलावा उत्तरी और पश्चिमी भारत में भी बारिश की वजह से जलभराव और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई है और अलर्ट जारी करवा दिया है. दो दिनों के लिए मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में स्कूल बंद कराने के निर्देश सरकार द्वारा प्राप्त हो चुके हैं.

loading...
SHARE