अगले 72 घंटे तबाही मचाएगा तूफान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

loading...

नई दिल्ली: मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले 72 घंटे देश के 16 राज्यों पर भारी हैं। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि दिल्ली-एनसीआर समेत, चंड़ीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बिजली कड़कने के साथ तूफान आ सकता है। तूफान आने से भारी तबाही हो सकती है। वहीं, कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी भी लोगों को परेशान कर सकती है। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों के आसपास रहने वालों को सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं, किसी भी नदी या समुद्र के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

किन राज्यों के लिए है अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर से सटे इलाके के लिए अगले 24 घंटों बेहद अहम हैं। हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है। वहीं, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, ओडीशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में तूफान से भारी नुकसान हुआ था. कई इलाकों में लोगों को जानमाल का भी नुकसान हुआ था।

तटीय केरल-कर्नाटक-दक्षिण महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा के साथ-साथ तटीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी की गति के साथ तेज हवा चल सकती है जो 60 किमी की गति तक पहुंच सकती है। पूर्व-मध्य, पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल, और उत्तर बंगाल की खाड़ी में समुद्र का रुख भयावह हो सकता है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटे तक समुद्र के अंदर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

loading...
SHARE