अटल जी के नाम पर मोदी सरकार की नई स्कीम, हर महीने खाते में पा सकते हैं 5 हजार रुपए

loading...

भारत के दिग्गज नेता और पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके दिवंगत अटल बिहारी बाजपेई जी की मृत्यु के बाद आज जनता के बीच उनकी यादों को बनाए रखने के लिए मोदी सरकार के द्वारा तरह-तरह की योजनाओं के नाम बदले रहे हैं। हाल के दिनों में ही ऐसी खबरें आई थी कि अटल जी की यादों को बनाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से नया रायपुर के नाम को बदलकर अटल नगर रख दिया गया है। इसके साथ-साथ कई अन्य जगहों और पुरस्कारों के नाम भी अब तक बदले जा चुके हैं। अब ऐसी खबर आ रही है कि सरकार अटल जी के नाम पर एक ऐसी योजना की शुरुआत कर चुकी है जिसके अंतर्गत हर एक महीने लोगों को 5000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। अब आप सोच रहे होंगे कि 5000 की राशि को पाने के लिए आपको क्या करना होगा। तो चलिए बताते हैं आपको इसके बारे में विस्तार से-

आप सभी लोगों को शायद यह बात मालूम होगी कि जिस वक्त मोदी जी की सरकार सत्ता में आई थी उस वक्त सरकार ने जनता के हित को ध्यान रखते हुए कई सारी योजनाओं का शिलान्यास किया था। उन योजनाओं का फायदा आज के दौर में कई लोगों को मिल भी रहा है। मोदी सरकार के द्वारा चलाए गए उन्हीं योजनाओं में से एक पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम पर भी एक योजना चलाई गई थी। जिसमें हर एक व्यक्ति को प्रति महीने 210 रुपए जमा करने पर साल में 60,000 रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा मोदी सरकार ने अटल जी के नाम पर एक पेंशन स्कीम की शुरुआत भी की थी इस स्कीम के अंतर्गत अब तक करोड़ों की संख्या में लोग जुड़ चुके हैं। आपको बता दें कि इस पेंशन स्कीम के तहत 18 साल से लेकर 40 साल की उम्र तक का हर एक व्यक्ति अटल पेंशन योजना से जुड़कर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप महीने में सिर्फ 210 रुपए निवेश करते हैं तो 7 साल की उम्र के बाद आप को आजीवन 60000 रुपए सालाना मिलते रहेंगे। इस तरह से आप अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम में आपके पैसे के डूबने की कोई आशंका भी नहीं है। अगर आप इस स्कीम से 18 वर्ष की आयु में जुड़ते हैं तो 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद आपको अटल पेंशन योजना के अंतर्गत प्रति महीने 5000 रुपए यानी सालाना 60 हजार रुपए दिए जाएंगे।

अगर आप इस पेंशन स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इसके लिए कहीं भी भटकने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बस अपने बैंक में जाकर अटल पेंशन स्कीम का फॉर्म भरना होगा। उस फॉर्म को भरने के बाद आप इस स्कीम से जुड़ जायेंगे। इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपके बैंक अकाउंट से आपकी मर्जी के मुताबिक हर महीने 210 रुपए जमा कर दिए जाएंगे। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर आप जल्द से जल्द जाकर अपने नजदीकी बैंक में इस स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करें और इससे जुड़े जिससे कि आपका आने वाला वक़्त सुरक्षित हो सके।

loading...
SHARE