ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में ऋषभ पन्त ने रच दिया इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

loading...

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा चल रहा हैं । पुरे विश्व के सभी क्रिकेट प्रेमियो की नजर इस दौरे पर हैं । इसका कारण भी साफ हैं, हमेशा से ही ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हाईवोल्टेज मैच खेला जाता हैं । वैसे तो भारत का चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी भारत की कड़ी टक्कर देखने को मिलती हैं । ऑस्ट्रेलिया गयी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरिज से अपने इस दौरे की शुरुवात की जो बारिश के कारण धुल गया लेकिन अब 4 टेस्ट मैचो की सीरीज शुरू हो चुकी हैं जिसके पहले मैच में भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा हैं ।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे इस टेस्ट मैच में कई रोमांचक चीजे देखने को मिली हैं । जहाँ पहले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 153 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से गेंद फेंककर सबको चौंका दिया वही विकेटकीपर ऋषभ पंत ने ऐसा कारनाम कर दिया हैं जिससे विश्व रिकॉर्ड ही बन गया । अब ऋषभ पंत पहले ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने ऐसा कारनाम किया हैं । टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया चतेश्वर पुजारा के शानदार शतक की बदौलत 250 रन ही बना पाई जिसके जवाब में मैदान में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिन टीम को भारतीय गेंदबाजो ने 235 रनों पर समेट दिया । 15 रनों की मामूली बढत लेकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 307 रन बनाये ।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की हालत खस्ता नजर आ रही हैं और ताजा जानकारी मिलने तक उसके 270 रन पर 9 विकेट गिर चुके हैं और उसको जितने के लिए अब भी 54 रन की जरूरत हैं । इस पारी में जहाँ भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया वही ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे 11 कैच पकडकर एक कीर्तिमान अपने नाम किया हैं । ऐसा करके ऋषभ पंत ने रिद्धिमान साहा के 10 कैच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया हैं ।

loading...
SHARE