भारतीय क्रिकेट इतिहास में एशिया के बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज, पहले नंबर पर हैं ये दिग्गज

loading...

विश्व क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों की तूती बोलती है। भारतीय बल्लेबाजी का इतिहास शुरू से ही शानदार रहा है। जिनका बोलबाला पूरे क्रिकेट जगत में है। लेकिन ऐसा नहीं है कि हर कोई भारतीय बल्लेबाज विश्व क्रिकेट में हर जगह रन बनाने के लिए जाना जाए।

एशिया से बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

ज्यादातर भारतीय बल्लेबाजों को भारत के साथ ही एशिया में खूब रन कूटते देखा गया है लेकिन कई बल्लेबाज ऐसे हैं जिनकी एशिया से बाहर जाते ही फॉर्म गायब सी हो जाती है। यानि एशिया से बाहर रन बनाना मुश्किल रहा है।

आज हम आपको भारतीय क्रिकेट इतिहास के ऐसे बल्लेबाजों से रूबरू करवाते हैं जिनका एशिया के साथ ही एशिया के बाहर भी शानदार रिकॉर्ड रहा है। तो आईए जानते हैं उन बल्लेबाजों के बारे में जिनके नाम एशिया से बाहर हैं सबसे ज्यादा शतक…..

5) वीवीएस लक्ष्मण- 8 शतक

भारतीय क्रिकेट इतिहास में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण का नाम बहुत ही अदब से लिया जाता है। वीवीएस लक्ष्मण ने अपने टेस्ट करियर के दौरान खासा प्रभावित किया है।

वीवीएस लक्ष्मण ने एशिया में तो जमकर बल्लेबाजी की है उन्हें तो एशिया के बाहर भी एक शानदार बल्लेबाज माना जाता था। लक्ष्मण ने अपने टेस्ट करियर में 17 में से एशिया से बाहर कुल 8 शतक लगाए हैं।

4) विराट कोहली- 11 शतक

क्रिकेट जगत में पिछले कुछ समय से अगर किसी बल्लेबाज का डंका बजा है तो वो हैं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली…. विराट कोहली ने पिछले कुछ समय से तो विश्व के कोने-कोने में रन बनाए हैं।

ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भारत या एशिया की पिचों के बल्लेबाज हैं बल्कि एशिया से बाहर तो विराट कोहली कुछ ज्यादा ही खतरनाक लगते हैं। तभी तो उनके टेस्ट करियर के कुल 24 शतकों में से 11 शतक एशिया से बाहर हैं।

3) राहुल द्रविड़- 14 शतक

भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान टेस्ट बल्लेबाजों में से एक राहुल द्रविड़ का कद भारतीय क्रिकेट में किसी से छिपा नहीं है। राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के दौरान जबरदस्त बल्लेबाजी से हर विरोधी टीम के नाम में दम किया है।

राहुल द्रविड़ एक बहुत ही क्लीन टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं। द वॉल के नाम से जाने गए द्रविड़ ने अपने पूरे टेस्ट करियर के दौरान 36 शतकीय पारियां खेली। इनमें से राहुल द्रविड़ ने 14 टेस्ट शतक तो एशिया की सरजमीं से बाहर लगाए हैं।

2) सुनील गावस्कर- 15 शतक

भारतीय क्रिकेट में टेस्ट फॉर्मेट में जब कभी एक महान बल्लेबाज का जिक्र होगा तो हर किसी के मुंह से पूर्व कप्तान लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर का नाम जरूर सुनने को मिलेगा। सुनील गावस्कर ना केवल भारत बल्कि क्रिकेट जगत के महान टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं।

सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक बहुत बड़ा योगदान दिया है जिनके नाम सबसे पहले 10 हजार टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सुनील गावस्कर ने अपने करियर में 34 टेस्ट शतक लगाए। इनमें से उन्होंने 15 शतक एशिया से बाहर जड़े।

1) सचिन तेंदुलकर- 18 शतक

रिकॉर्ड के महारथी और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम के बिना शायद क्रिकेट शब्द ही अधूरा सा नजर आता है। सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के वो बल्लेबाज रहे जिनके आगे सभी रॉर्ड फिके पड़ गए और नए रिकॉर्ड को स्थापित किया।

इन्हीं में से एक रिकॉर्ड जो सचिन तेंदुलकर के नाम है वो है टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड… सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 51 टेस्ट शतक लगाए। इन शतकों में से सचिन ने 18 शतक तो एशिया से बाहर लगाए हैं।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आपको हम जल्दी पहुंचा सके।

loading...
SHARE