केवल 8 गेंद खेलकर ही मैंन ऑफ़ द मैच ले उड़ा था दुनिया का इकलौता भारतीय बल्लेबाज

loading...

यदि आप क्रिकेट लवर हैं तो अपने भी इस खेल के बारे में कही ना कही अवश्य सुना होगा की क्रिकेट अनिश्चिताओ का खेल हैं । यानी हार जीत के बारे में इनिंग की आखिरी बोल डाले बिना कुछ नही कहा जा सकता । क्रिकेट के इस खेल में आपने कई बार रोमांचक मैच देखे होगे । कई खिलाडियो का असाधारण प्रदर्शन देखा होगा । लेकिन आज हम आपको एक ऐसे भारतीय बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एक ऐसी इनिंग खेली जिसमे उसने केवल 8 गेंदों का सामना किया । हैरान कर देने वाली बात ये थी की इसी खिलाडी को मैच के बाद मैंन ऑफ़ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया था ।

जी हाँ.. और ये कारनामा किसी और देश के खिलाडी नही बल्कि हमारे देश यानी भारत के खिलाडी ने किया था । आइये आपको पूरा हाल बताते हैं । मौका था निदास ट्रोफी में भारत और बांग्लादेश का टी-20 मैच । इस मैच में तत्कालीन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया । बांग्लादेशी बल्लेबाजो ने गेंदबाजों के अनुकूल पिच पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम के सामने 20 ओवर में 166 रन बनाये और 167 रन का लक्ष्य दिया ।

कप्तान कोहली के बिना मैदान में उतरी भारतीय टीम के उपरी क्रम के बल्लेबाजो ने कोई ख़ास कमाल नही दिखाया, सिवाय रोहित शर्मा के जिन्होंने 42 गेंदों में 54 रन की जुझारू पारी खेली । मैच के दौरान एक समय ऐसा आया की भारत को आखिरी ओवरो में 34 रन चाहिए थे और उसके उपरी क्रम के सभी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे । ऐसे में बल्लेबाजी करने मैदान पर दिनेश कार्तिक आये । जीत का सारा दारमदार अब दिनेश कार्तिक के कन्धो पर था । दिनेश कार्तिक ने ताबड़तोड़ बोल्लेबजी करते हुए शुरू की 3 गेंदों पर ही दो छक्के और एक चौका जड दिये और 16 रन बटोर लिए ।

मैच में एक पल ऐसा आया की आखिरी गेंद पर 5 रनों की आवश्यकता थी, क्रीज पर थे दिनेश कार्तिक । रोमांच इतना था की भारतीय खिलाडियो और दर्शको की मानो साँसे रुकी हुई थी । यदि डीके चौका भी लगाते तो टीम की हार निश्चित थी । जीत के लिए बस एक सिक्स चाहिए था । दिनेश कार्तिक ने एक ऐसा शॉट लगाया की गेंद सीधा आसमान की सैर करते हुए दर्शको के बीच जा गिरी और भारत ने ये मैच जीत लिया । इस जीत के नायक रहे दिनेश कार्तिक जिन्होंने महज 8 गेंदों पर 29 रन की आतिशी पारी खेली । दिनेश कार्तिक के इसी पराक्रम को देखते हुए उनको मैंन ऑफ़ द मैच के ख़िताब से नवाजा गया था ।

loading...
SHARE