मोदी सरकार की इस जबरदस्त स्कीम से आपको हर साल होगा 60 हजार रुपए तक का लाभ

loading...

दोस्तों आज के जमाने में किसी भी व्यक्ति के 250 से 300 रुपए तक खर्च होना बहुत ही मामूली बात हैं. जब हम छुट्टी वाले दिन घर से बाहर निकलते हैं तो रेस्तरां का खाना या फिल्म टिकिट में इससे भी अधिक पैसे खर्च हो जाते हैं. लेकिन यदि हम आप से कहे कि आप बस महीने में एक बार बाहर का खाना ना खाए या कोई फिल्म ना देखे और यही 300 रुपए के अन्दर की रकम एक विशेष स्कीम में डाल दे, तो आप अपना आने वाला कल बेहतर बना सकते हैं.
एक बात तो तय हैं कि बुढापे में व्यक्ति को पैसो की सबसे अधिक जरूरत होती हैं. ये उम्र कुछ ऐसी होती हैं कि हमसे ज्यादा काम भी नहीं होता हैं और कई बीमारियाँ भी हमें घेर लेती हैं. ऐसे में अपने भविष्य को सेफ रखने के लिए ये स्कीम बड़े काम की चीज हैं. इस स्कीम के तहत आपको सिर्फ हर महीने 250 रुपए का निवेश करना हैं और बदले में आपको हर साल पुरे 60 हजार रुपए मिलेंगे. इतना ही नहीं ये 60 हजार आपको तब तक मिलते रहेंगे जब तक कि आप जिन्दा हैं. हैं ना कमाल की बात? तो चलिए अब जानते हैं इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा.
क्या हैं स्कीम?

दरअसल इस स्कीम का नाम हैं अटल पेंशन योजना. सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का मकसद बुढ़ापे में लोगो की जिंदगी आसान बनाना हैं. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतक उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए. अटल पेंशन योजना के तहत आपको हर महीने मात्र 248 रुपए जमा करने हैं. ये पैसे आपको 20 साल तक जमा करना हैं. 20 साल बाद सरकार आपको हर साल 60 हजार रुपए देगी. दिलचस्प बात ये हैं कि ये 60 हजार रुपए आपको तब तक मिलते रहेंगे जब तक आप जिन्दा रहते हैं. इस बीच यदि स्कीम लेने वाले की मौत हो जाती हैं तो उसका पति या पत्नी इसमें पैसो का योगदान कर इसका लाभ उठा सकता हैं. या एक और तरीका ये भी हैं कि आप पत्नी या पति की मौत के बाद एक साथ 8.5 लाख रुपए भी ले सकते हैं. वहीँ दोनों की मृत्यु हो जाने की स्थिति में ये रकम नामिनी व्यक्ति को मिलेगी.
कौन ले सकता हैं लाभ?

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता हैं. फिर चाहे वो स्टूडेंट हो, नौकरी करने वाला हो या कोई कारोबारी हो. इस स्कीम को लेने के लिए बस दो ही नियम सख्त हैं. पहला आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और दूसरा आपको भारत का नागरिक होना चाहिए. एक बात और ध्यान रहे हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका बैंक में बचत खाता और आईडी प्रूफ के रूप में आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं.
कम उम्र में स्कीम लेने के लाभ

दोस्तों हमारी सलाह यही होगी कि आप जितना जल्दी हो सके इस स्कीम में योगदान करना शुरू कर दे. जैसा कि हमने आपको बताया आपको इस स्कीम के तहत कम से कम 20 साल तक हर महीने 248 रुपए भरने होंगे. फिर आजीवन आपको हर साल 60 हजार रुपए मिलेंगे. यानी यदि आप 20 की आयु में ही इसका लाभ लेते हैं तो 40 साल के बाद आपको आजीवन 60 हजार साल का मिलेगा. इसके विपरीत 40 की उम्र में स्कीम लेने पर आप 60 वर्ष की आयु के बाद ही इसका लाभ उठा पाएंगे.

loading...
SHARE