टी-20 की आल टाइम फेवरेट विश्व एकादश टीम, भारत का दबदबा

loading...

टी ट्वेंटी क्रिकेट आने के बाद क्रिकेट को एक नयी क्रांती मिली हैं. क्रिकेट उसके बाद पुरे विश्व में काफी तेजी से प्रसिद्ध हो गया.

टी ट्वेंटी क्रिकेट पुरी तरह बल्लेबाजों का खेल हैं, जिसमे दर्शक सिर्फ चौके और छक्के देखने आते हैं. टी ट्वेंटी क्रिकेट को अलग अलग लीग आने के बाद और भी ज्यादा प्रसिद्धी मिली. IPL, BBL, PSL, CPL, T20 BLAST और ऐसी कई लीग आने के बाद क्रिकेट ने पुरे विश्व में अपना दबदबा बनाया.

अब हम इस आर्टिकल में आपको टी ट्वेंटी क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ एकादश टीम बताने जा रहे हैं, आगे की स्लाइड में देखे कौन से 11 खिलाड़ी इस टीम में शामिल किये गये है और कितने भारतीय खिलाड़ियों ने बनाया है टीम में जगह:

11. लसिथ मलिंगा:

लसिथ मलिंगा अपने एक्शन के वजह से टी ट्वेंटी में काफी सफल तेज गेंदबाज रहे हैं. वो अपनी एक्शन के बदौलत बल्लेबाजों को हमेशा काफी परेशान करते हैं.

टी ट्वेंटी में लसिथ मलिंगा को सफलता उनके यॉर्कर के वजह से मिली हैं. मलिंगा के पास शानदार यॉर्कर, और स्लो गेंद हैं, जो हमेशा बल्लेबाजों को परेशान करती हैं.

सचिन ने दी सलाह की मलिंगा को कैसे खेलना है ?

बतौर कप्तान उनकी कप्तानी में श्रीलंका ने 2014 का टी ट्वेंटी विश्वकप जीता था, तो आईपीएल और अन्य देशों की लीग में लसिथ मलिंगा काफी सफर रहे हैं.

221 मैच, 299 विकेट, औसत 18, इकॉनमी 6.69, बेस्ट 6/7

10. डेल स्टेन

डेल स्टेन क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं. डेल स्टेन नये गेंद से सबसे खतरनाक गेंदबाज हैं.

डेल स्टेन के पास काफी तेजी हैं, और उनके पास यॉर्कर और बाउंसर एक बड़ा हथियार हैं.

दक्षिण अफ्रीका के साथ साथ, डेल स्टेन ने आईपीएल में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया हैं.

मैच 179, विकेट 201, औसत 22, इकॉनमी 6.67, बेस्ट 4/9

9. सुनील नरेन

टी ट्वेंटी क्रिकेट की बात करे, तो सुनील नरेन टी ट्वेंटी क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े स्पिनर हैं. वे एक मिस्ट्री स्पिनर हैं, जिनको खेलना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल रहता हैं.

आईपीएल हो या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सुनिल नरेन हमेशा बल्लेबाजों को मुश्किल में रखते हैं. सुनील नरेन पहले ओवर से लेकर आखिरी ओवर तक कभी भी गेंदबाजी करते हैं, और ये उनकों एक चैम्पियन स्पिनर बनाता हैं.

मैच 191, विकेट 241, औसत 17, इकॉनमी 5.62, बेस्ट 5/19

8. रवीचंद्रन अश्विन

रवी अश्विन फिलहाल हर फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं. अश्विन टी ट्वेंटी में भी काफी सफल रहे हैं.

टी ट्वेंटी में अश्विन ने भारत और आईपीएल में सीएसके को कई बार जीत दिलाई हैं. अश्विन अपनी गेंदबाजी में काफी कुछ ट्राई करते हैं, जिससे बल्लेबाजों को खेलना मुश्किल हो जाता हैं.

मैच 193, विकेट 198, औसत 23, इकॉनमी 6.74, बेस्ट 4/8

7. शाकिब अल हसन

शाकीब अल हसन फिलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अॉल राउंडर खिलाड़ी हैं. शाकीब एक शानदार स्पिनर हैं, और एक अच्छे बल्लेबाज हैं.

शाकीब टी ट्वेंटी में दुनिया के हर लीग में खेलते हैं, और हर जगह वे काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. शाकीब बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं.

मैच 208, रन 3293, और विकेट 240

6. ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो एक बेहतरीन अॉल राउंडर हैं. ड्वेन ब्रावो एक शानदार तेज गेंदबाज हैं, और अच्छे बल्लेबाज भी.

ड्वेन ब्रावो दुनिया के सभी लीग में खेलते हैं, और हर जगह एक चैम्पियन गेंदबाज की तरह गेंदबाजी करते हैं. ड्वेन ब्रावो के पास एक बेहतरीन हथियार स्लो गेंद हैं.

मैच 324, रन 5337, और विकेट 341

5. डेविड हसी

डेविड हसी अॉस्ट्रेलिया के एक शानदार अॉल राउंडर खिलाड़ी थे. डेविड हसी टी ट्वेंटी क्रिकेट जब आये तब से वह एक कमाल के बल्लेबाज थे.

डेविड हसी अॉस्ट्रेलिया में कमाल की बल्लेबाजी करते थे, और इंग्लैंड और आईपीएल में भी वे कमाल के प्रदर्शन करते थे. हसी ने अॉस्ट्रेलिया के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया हैं.

मैच 258, रन 5960, और विकेट 68

4. एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स फिलहाल दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं. कोई भी फ़ॉर्मेट हो, डिविलियर्स का कोई सानी नहीं हैं.

टी ट्वेंटी में डिविलियर्स काफी खतरनाक बल्लेबाज हैं, जो किसी भी गेंदबाजी लाइन अप को ध्वस्त कर सकते हैं. डिविलियर्स अगर थोड़ा भी खेले, तब भी सामने वाली टीम उनसे डरती हैं.

मैच 216, रन 5390, औसत 33, स्ट्राईक रेट 144

3. सुरेश रैना

सुरेश रैना टी ट्वेंटी क्रिकेट में कमाल के बल्लेबाज हैं. सुरेश रैना आईपीएल में हर साल काफी शानदार प्रदर्शन करते आए हैं.

सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी काफी शानदार प्रदर्शन किया हैं. भारत के लिए टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे पहला शतक सुरेश रैना ने ही लगाया था. रैना साथ ही एक बेहतरीन फिल्डर हैं.

मैच 242, रन 6326, औसत 33, स्ट्राईक रेट 139

2. ब्रेंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के ब्रैडन मैकुलम टी ट्वेंटी क्रिकेट के महान बल्लेबाज हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मैकुलम भले ही रिटायर हो गये हो, लेकिन अभी तक टी ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मैकुलम के नाम पर ही दर्ज हैं.

टी ट्वेंटी क्रिकेट की दुसरी सबसे बड़ी पारी भी मैकुलम के ही नाम हैं. मैकुलम दुनिया के हर लीग में अपना जलवा दिखा चुके हैं, और आईपीएल के पहले मैच में खेली गयी उनकी पारी कौन भूल सकता हैं.

मैच 251, रन 6955, औसत 31, स्ट्राईक रेट 137

1. क्रिस गेल

टी ट्वेंटी क्रिकेट की बात चल रही हो, और क्रिस गेल की बात ना हो ऐसा कभी हो ही नहीं सकता. टी ट्वेंटी क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज क्रिस गेल हैं.

क्रिस गेल के नाम टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा छक्के, सबसे ज्यादा शतक, सबसे बड़ा स्कोर ये सब रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर हैं. क्रिस गेल के रिकॉर्ड शायद ही कोई तोड़ पाएगा.

मैच 271, रन 9614, औसत 41, स्ट्राईक रेट 150

loading...
SHARE